ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (five rule to make money online)

दोस्तों आज हम बात करेंगे ऑनलाइन (Online) पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन और विश्वसनीय तरीको के बारे में , जिसका इस्तेमाल करके आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते। आज मैं आपलोगो से केवल उन्ही चीजों के बारे में जानकारी दूंगा , जिसमे यदि आप अपनी मेहनत और लगन से काम करते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।




१.YOUTUBE  

आज के इस बदलते युग में टेक्नोलॉजी और मीडिया बहुत तेजी से विकास कर रहें है। इन्ही चीजों को ध्यान में रख कर आप भी कुछ कंप्यूटर (Computer) और बेसिक इंटरनेट की जानकारी लेकर काम करके अच्छी इनकम कर सकते हैं।



यदि आप किसी ख़ास skill में भले ही अव्वल न हो लेकिन आज के समय में आप इंटरनेट से जानकारी हाशिल कर सकते हैं।

Successful banane ka powerful tarika hindi me

और उन्ही जानकारी को अपने ढंग से कुछ बेहतर इम्प्रूवमेंट करके किसी website या ब्लॉग और  media या  youtube  जैसे plateform पर अपनी जानकारी share करके अपने blog या youtube channal की ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। इन्ही ट्रैफिक की मदद से आप पैसे कमा सकते है।  आप के चैनल पर जितना ज्यादा ट्रैफिक सोर्स होगा उतना ही ज्यादा आप अपनी इनकम बढ़ा सकते है।

आज के समय में बहुत से लोग यूट्यूब से घर बैठे पैसे कमा  रहे है और ऐसे में आपको ये मौका नहीं गवाना चाहिए और यूट्यूब पर सक्सेसफुल होना आसान है। वीडियो बनाओ और पैसे कमाओ।
जी हां आप सिर्फ वीडियो बनाकर यूट्यूब से ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन से पैसे कमाने के तरीको में आज सबसे टॉप पर यूट्यूब ही है , और कड़ोरो लोग आज घर बैठे पैसे कमा रहे है।

2 .Blogging 

ऑनलाइन पैसे कमाने की बात हो और ब्लॉगिंग की बात ना हो ऐसा  सकता , आजकल वैसे वीडियो मेकिंग (Video Making apps ) जयादा होता है लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने का ये evergreen तरीका हमेशा से लोगो को आकर्षित करता रहा है। और इसलिए Online पैसे कमाने के तरीको में Blogging भी Top list में आ ही जाता है। 

ब्लॉगिंग  मतलब है कुछ लिखना किसी ख़ास नीचे (Niche ) पर , साधारण भाषा में कहे तो आप जैसे डायरी में कुछ पसंद वाली चीजे लिखते है उसी तरह आप ऑनलाइन डायरी में लिखते है और इसके लिए आपको  मिलते है। यहाँ पर भी आप दो तरीको से पैसे कमा सकते है। 


पहला यदि आप अपने लिए नहीं लिखना चाहते तो दूसरों के लिए आर्टिकल लिख सकते है। और इसके  तुरंत ही पैसे मिलते हैं।  दूसरा तरीका यदि आप खुद  ब्लॉग लिखना चाहते है तो आपको थोड़ा टाइम लग सकता है ,  ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में। लेकिन यदि आप कुछ पैसे खर्च करे तो  आसान है। 



आप फेसबुक , गूगल , इंस्टाग्राम, और ऐसे ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ad लगा कर  ब्लॉग (blog ) पर ट्रैफिक  है और यदि आपके पास पैसो की दिक्क्त है तो आप आर्गेनिक (organic) ट्रैफिक ला सकते है और वो भी बिलकुल फ्री में। लेकिन इसके लिए  समय देना होगा। यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में और जायदा सीखना चाहते है जैसे की - ब्लॉग कैसे बनाये , ब्लॉग पर  कहाँ से लाये और ब्लॉग  पैसे कैसे कमाए  हमारे दूसरे ब्लॉग megahindi.com पर जाकर फ्री में ब्लॉगिंग सिख सकते है। 



3 . Apps Making 

ऑनलाइन पैसे कमाने के  तरीको में मोबाइल अप्प्स मेकिंग भी है , आप कोई भी एंड्राइड या ios apps बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको कोई भी एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना पड़ेगा और आप इसमें भी दो तरीकों  पैसे कमा सकते है , पहला तरीका है आप लैंग्वेज सिख ले और अपना अकाउंट किसी ऑनलाइन पोर्टल पर बना ले और वहा से काम  करके पैसे कमा सकते है दूसरा - नहीं तो आप खुद का आईडिया लगाकर एप्प्स बनाकर उसे अच्छे पैसे मोटी कमाई कर सकते है या admob से ad शो करा कर भी पैसे कमाए है। 

आप खुद का startup भी खोल सकते है , और आगे ले जाकर बड़ी कंपनी भी बना सकते है। आजकल बहुत से लोग मोबाइल एप्प्स बनाकर पैसे कमा रहे  और दोनों तरीको से ही कमा रहे है ऐसे में ये आपके करियर भी बन सकता है। 

मोबाइल में एप्प्स का भंडार सा रहता है और कई बड़ी कंपनिया सिर्फ यही काम कर रही है बड़े लेवल पर तो आप सिर्फ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिख कर इन कंपनियों में जॉब भी कर सकते है वो भी अच्छी सैलरी पर। या आप अपना खुद का भी स्टार्ट उप्स शुरू कर सकते है। पहले आप छोटे से स्टार्ट करके फिर बड़े पैमाने पर ले जा सकते है। 


4.Online Tool ---- कल के लिए थोड़ा रुके 















कोई टिप्पणी नहीं: